add_circle Create Playlist

Hindi News & Politics Podcast

199: 23 सितंबर की खबरें | Imambada will be opened tomorrow | Pollution levels on rise | Gandhidham Express will resume old route|
लखनऊ स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए,  कल इमामबाड़ा खोला जाएगा | प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ रहा है गांधीधाम एक्सप्रेस पुराने मार्ग को फिर से शुरू करेगी।
203: 23 सितंबर की खबरें | Rains Likely from 25th | Religious sites open | Yoga studies being promoted
कानपुर स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए, 25 सितंबर से बारिश की संभावना प्रति विभाग के अनुसार। आज से धार्मिक स्थल खुल गए। राज्य में योग अध्ययन को बढ़ावा दिया जा रहा है।
196: 23 सितंबर की खबरें | CBSE conducted compartment exams | Filmcity proposed on Yamuna expressway | Most trains booked till October |
Agra Smart News livehindustan - HT Smartcast
access_time13 hours ago
आगरा स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए, सीबीएसई ने कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित की, उचित मानदंडों का पालन किया गया। यमुना एक्सप्रेसवे पर प्रस्तावित फिल्मसिटी, रोजगार को बढ़ावा देगी। ज्यादातर ट्रेनें नवंबर तक बुक हो गईं।
281: दिल्ली हिंसा- कपिल मिश्रा के पक्ष में दिल्ली पुलिस, 6 महीने की जांच पर सवाल
Big Story Hindi The Quint
access_time14 hours ago
फरवरी 2020 में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई दिल्ली हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस जो जांच पिछले 6 महीने से कर रही थी वो अब आखिर कार खत्म हुई. और इस पूरी हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस ने 17000 पन्नो की चार्जशीट दायर की है. इस चार्जशीट में पुलिस ने ऐसी कई बातें कही हैं जिन पर सवाल उठ रहे हैं. वो इसलिए क्यूंकि पुलिस के दावे फैक्ट्स के साथ मेल नहीं खा रहे हैं. ऐसा पिछली कई चार्जशीट में भी हुआ है कि एविडेंस होते हुए भी पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया उल्टा, उन चीजों को पुलिस ने झूठा करार दे दिया. इसीलिए फिर चाहे बुद्धिजीवी हों या फिर पूर्व आईपीएस अफसर सभी दिल्ली पुलिस पर बार-बार 'बायस्ड' होकर जांच करने के आरोप लगाते आ रहे हैं, यहाँ तक अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकारो के लिए काम करने वाली आर्गेनाईजेशन, एमनेस्टी की दिल्ली दंगो की रिपोर्ट में पुलिस को ही भीड़ का साथ देने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है. दिल्ली हिंसा की इस लम्बी जांच के बाद, कई कड़ियाँ है जो आपस में मेल नहीं खाती हैं, खास कर पुलिस के आरोप किसी अंदाजे या फिर बिलीफ पर बेस्ड दिख रहे हैं. इन्ही मुद्दों को लेकर आज दिल्ली पुलिस की इस FIR 59 वाली चार्जशीट पर पॉडकास्ट में बात करेंगे. रिपोर्ट: फ़बेहा सय्यद असिस्टेंट एडिटर: मुकेश बौड़ाई म्यूजिक: बिग बैंग फज
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time16 hours ago
1.किसान बिल को लेकर विपक्षी दल आज शाम पांच बजे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे. विपक्षी दल जिन्होंने कल राज्यसभा सत्र का बहिष्कार किया था, ने आज सदन में LoP गुलाम नबी आज़ाद के कार्यालय में एक बैठक बुलाई थी. संसद में पारित कृषि विधेयकों पर आगे की रणनीति को लेकर चर्चा में यह तय हुआ कि इस मुद्दे पर राष्ट्रपति से मुलाकात की जाए. मुलाकात के दौरान विपक्षी दल कृषि बिल पर स्वीकृति नहीं देने की अपील कर सकते हैं. इससे पहले मंगलवार को मीडिया से मुखाबित होते हुए राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने बताया था कि उन्होंने कृषि बिल को लेकर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को चिट्ठी भी लिखी है.2.किसान बिल के विरोध में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर में सड़क पर उतरे. उन्होंने अमृतसर के भंडारी पुल से हाल गेट तक मार्च में भाग लिया. सैकड़ों की भीड़ में समर्थक भी सिद्धू के साथ दिखी. इस दौरान उन्होंने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि किसान बिल से जमाखोरी को बढ़ावा मिलेगा. क्या सरकार रोटी को आवश्यक वस्तु नहीं मानती है?3.राज्यसभा का मानसून सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. 14 सितंबर से शुरू हुए सत्र में राज्यसभा से कई विधेयक पारित किये जा चुके हैं जिनमें हाल ही में लागू कुछ अध्यादेशों की जगह लेने के लिए लाये गये विधेयक भी शामिल हैं.पहले से तय समय के अनुसार मानसून सत्र एक अक्टूबर तक चलना निर्धारित था. लेकिन राज्यसभा को स्थगित कर दिया गया है.4.विपक्षी दलों के सदन की कार्यवाही के बॉयकॉट के बावजूद राज्यसभा में आज (बुधवार) तीन लेबर कोड बिलों को पारित कर दिया गया है. इन तीनों बिलों को कल लोकसभा में पारित किया गया था. आज यह बिल राज्यसभा से भी पारित हो गए. अब राष्ट्रपति के दस्तखत के बाद यह कानून बन जाएंगे. सरकार का दावा है कि यह बिल श्रम क्षेत्र में बड़े सुधार लाएंगे. हालांकि कई श्रमिक संगठन और कांग्रेस पार्टी इनका विरोध भी कर रही है.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time24 hours ago
1.भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर यथास्थिति बहाल करने के लिए वार्ता हुई. दोनों देशों के वरिष्ठ कमांडरों के बीच छठे दौर की बातचीत के बाद जारी एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में संचार को मजबूत करने, गलतफहमी से बचने और फ्रंटलाइन पर अधिक सैनिकों को भेजने से परहेज करने पर जोर दिया गया है.2.जम्‍मू और कश्‍मीर पुलिस ने कहा है कि पाकिस्‍तान लाइन ऑफ कंट्रोल के आरपार रात में ड्रोन भेज रहा है. इन ड्रोन के जरिये जम्‍मू-कश्‍मीर में एके-47 जैसे हथियार गिराए जा रहे है. पुलिस के अनुसार, पिछली रात अखनून के एक गांव में असॉल्‍ट राइफलें और पिस्‍तौल मिली हैं. पुलिस के अनुसार, उपलब्‍ध साक्ष्‍यों के आधार पर इस 'करतूत' में आतंकी संगठन जैशे-मोहम्‍मद की भूमिका नजर आती है.3.भारत ने मंगलवार को ओडिशा के एक परीक्षण केन्द्र से एबीएचवाईएएस- हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (एचईएटी) का सफल उड़ान परीक्षण किया. यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने यहां पास में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से किया. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस पर विभिन्न राडारों और इलेक्ट्रो-आप्टिक प्रणालियों से नजर रखी गई.4. देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना संकट के मुद्दे पर बैठक करेंगे और इन राज्यों की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करेंगे. बता दें कि कोरोना के 63% एक्टिव मामले इन सात राज्यों में हैं.महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री भी इस बैठक में शामिल होंगे.5.दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को दिल्ली सरकार के उस फैसले पर रोक लगा दी, जिसमें अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में निजी अस्पतालों को कोविड-19 रोगियों के लिए 80 प्रतिशत आईसीयू बेड आरक्षित रखने का आदेश दिया था.
280: मीडिया को लेकर क्या हैं कानून, केंद्र ने क्यों कहा- डिजिटल मीडिया खतरनाक
Big Story Hindi The Quint
access_time2 days ago
मीडिया को लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के तौर पर देखा गया है. किसी भी जानकारी को एक जगह से दूसरी जगह तक तेजी से पहुंचाने का काम आज मीडिया कर रहा है. पल भर में पता चल जाता है कि कौन से शहर या फिर दुनिया के कौन से देश में क्या चल रहा है. लेकिन भारत में पिछले कुछ वक्त से मीडिया पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. कहा जा रहा है कि मीडिया अपनी ताकत का इस्तेमाल समाज को बांटने के लिए कर रहा है और लोगों के दिमाग में जहर भरा जा रहा है. हाल ही में सुदर्शन टीवी के एक विवादित शो यूपीएससी जिहाद ने इस बहस को और आगे बढ़ाने का काम किया. जिसमें एक खास समुदाय को टारगेट किया जा रहा था. इस विवादित शो को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है और इस पर फिलहाल कोर्ट ने रोक लगा दी है. इस केस की अलग-अलग सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया की मनमानी को लेकर भी कई गंभीर सवाल खड़े किए. वहीं केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया से खतरनाक डिजिटल मीडिया को बताया. केंद्र ने कहा है कि इस पर रेगुलेशन की जरूरत है. इसी पूरे मामले को लेकर आज इस पॉडकास्ट में बात करेंगे कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और क्विंट के लीगल एडिटर वकाशा सचदेव से. रिपोर्ट: फ़बेहा सय्यद असिस्टेंट एडिटर: मुकेश बौड़ाई म्यूजिक: बिग बैंग फज
198: 22 सितंबर की खबरें | UP-Bihar bus service | Parking lot tender for 18months | Relief from heat expected today|
लखनऊ स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए,  यूपी-बिहार बस सेवा शुरू होगी। 166 रोडवेज बसें तैनात होंगी। 18 महीने के लिए पार्किंग स्थल का टेंडर नगरपालिका द्वारा जारी किया जाएगा। शहर में आज गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।
202: 22 सितंबर की खबरें | Covid reports on Mobile | Many business hit due to corona | PhD students return to IIT-K|
कानपुर स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए, अब मोबाइल ऐप पर नागरिकों को कोविद की रिपोर्ट उपलब्ध होगी। कोरोना के कारण वाटरवर्क्स सहित कई व्यवसायों ने कड़ी टक्कर दी। पीएचडी छात्र 6 महीने के बाद आईआईटी-के में लौट आए हैं।
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time2 days ago
विपक्ष के बहिष्कार के बीच कृषि से जुड़ा तीसरा बिल आवश्यक वस्तु विधेयक, 2020 भी राज्यसभा से पास हो गया है. कृषि से जुड़े दो बिल पहले ही राज्यसभा से पास हो चुके हैं. लोकसभा ने 15 सितंबर को आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020 को मंजूरी दे दी थी.इस बिल में खाद्य पदार्थों जैसे अनाज, दालें और प्याज को नियंत्रण मुक्त करने का प्रावधान है. बिल पास होने के बाद अब अनाज, दलहन, खाद्य तेल, आलू-प्याज आवश्यक वस्तु नहीं होंगे. उत्पादन, स्टोरेज, डिस्ट्रीब्यूशन पर सरकारी नियंत्रण खत्म होगा. फूड सप्लाई चेन के आधुनिकीकरण में मदद मिलेगी. उपभोक्ताओं के लिए भी कीमतों में स्थिरता बनी रहेगी. सब्जियों की कीमतें दोगुनी होने पर स्टॉक लिमिट लागू होगी.2. कोरोना काल में चल रहे संसद के मानसून सत्र में कांग्रेस समेत समूचे विपक्ष ने राज्यसभा की कार्रवाई का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है. कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों का कहना है कि जब तक 8 निलंबित सांसदों का निलंबन वापस नहीं होता और कृषि बिल पर वोटिंग नहीं होती, वे कार्रवाई का हिस्सा नहीं बनेंगे. बता दें रविवार को सदन की कार्रवाई के दौरान कथित तौर पर राज्यसभा सदस्यों ने उपसभापति हरिवंश से आपत्तिजनक व्यवहार कर दिया था जिसके बाद सोमवार को सभापित एम. वैंकेया नायडू ने 8 सांसदों को निलंबित कर दिया. इसे लेकर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने जहां एक दिन के उपवास की घोषणा की है, वहीं समाजवादी पार्टी के सांसद रामगोपाल यादव ने भी पूरे सत्र के बहिष्कार की बात कही है.3. संसद के मॉनसून सत्र में कई मुद्दों पर मोदी सरकार ने सदन में कहा है कि उसके पास आंकड़े नहीं हैं. पिछले हफ्ते लॉकडाउन में प्रवासियों की मौत के बाद अब किसानों की मौत को लेकर भी सरकार ने कहा है कि उसके पास आंकड़े नहीं हैं. इसे लेकर विपक्ष सरकार पर जबरदस्त हमले बोल रही है. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मंगलवार को एक कार्टून शेयर करते हुए व्यंगात्मक अंदाज में केंद्र की एनडीए सरकार पर हमला बोला. 4. सुशांत सिंह राजपूत से जुड़े ड्रग्स केस में गिरफ्तार रिया चक्रवर्ती को अभी जेल में ही रहना होगा। रिया चक्रवर्ती पिछले 14 दिनों से मुंबई की भायखला जेल में बंद हैं और अगले 6 अक्टूबर तक उन्हें वहीं रहना होगा। दरअसल, विशेष अदालत ने रिया की न्यायिक हिरासत की अवधि 6 अक्टूबर तक बढ़ा दी। बता दे कि आज यानी मंगलवार को रिया के 14 दिनों की न्यायिक हिरासत का आज आखिरी दिन था। एनसीबी की गिरफ्तारी के बाद रिया चक्रवर्ती को 22 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। बता दें कि रिया चक्रवर्ती की जमानत याचिका दो बार कोर्ट से ठुकरा दी जा चुकी है।
195: 22 सितंबर की खबरें | Taj Mahal open | Compartment exams begin | Cellular network in Cantt will improve|
आगरा स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए,  ताजमहल अब खुला है, आगंतुकों को सामाजिक दूर करने के मानदंडों का पालन करना होगा। कंपार्टमेंट की परीक्षा शुरू, 4000 से अधिक छात्र शामिल होंगे। कैंट में सेलुलर नेटवर्क टॉवर निर्माण के लिए बातचीत के रूप में सुधार होगा
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time2 days ago
1.रात भर विरोध प्रदर्शन के तौर पर संसद परिसर में धरने पर बैठे निलंबित सांसदों ने अपना धरना खत्म कर दिया. नाराज सांसदों ने निलंबन के विरोध में सोमवार को संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास धरना प्रदर्शन शुरू किया था. प्राप्त जानकारी के मुताबिक गुलाम नबी आजाद के अनुरोध के बाद निलंबित सांसदों ने अपना धरना खत्म किया. नेता प्रतिपक्ष आजाद ने मंगलवार को इन निलंबित सांसदों से मुलाकात की और इसके बाद अपनी मांगें सामने रखीं.2.कृषि बिल पर सरकार और विपक्ष के बीच तकरार बरकरार, कांग्रेस ने रखी नए बिल और सांसदों के निलंबन रद्द करने की मांग.मांगे पूरी नहीं होने पर सदन का बहिष्कार.3.भारत से लगती सीमा के पास चीन के लगातार सैन्य जमावड़ा बढ़ाने की खबरें आती रहती हैं. इस बीच, एक रिपोर्ट से पता चला है कि पिछले तीन सालों में चीन भारतीय सीमा के पास एयरबेस, एयर डिफेंस पोजिशन और हेलीपोर्ट्स की संख्या में दोगुने से ज्यादा की बढ़ोतरी कर रहा है. इसे देखकर ऐसा लगता है कि 2017 में भारत और चीन के बीच डोकलाम में हुए गतिरोध के बाद चीन ने अपने रणनीतिक उद्देश्य में बदलाव किया है. इससे, चीन को आगे चलकर मदद अपने ऑपरेशंस को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.4.कृषि सुधार को लेकर राज्यसभा में पारित विधेयकों को लेकर जारी घमासान के बीच केंद्र सरकार रबी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित कर दिया है. सरकार ने डैमेज कंट्रोल की कोशिश करते हुए किसानों को मनाने के लिए रबी फसलों की एमएसपी एक माह पहले ही घोषित कर दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी दी.सरकार की तरफ से एमएसपी जारी किये जाने को पंजाब के सीएम ने कहा कि '' भ्रामक '' करार दिया है. साथ ही उन्होंने कहा कि कृषि बिलों को लेकर किसानों के विरोध का मखौल केंद्र सरकार की तरफ से बनाया जा रहा है.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time2 days ago
1.महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी इलाके में सोमवार को हुई इमारत ढहने की घटना में मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. सोमवार तड़के 3 बजे हुए हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है. घटना स्थल पर अभी तक राहत और बचाव का काम तेजी से चल रहा है. उधर, एनडीआरएफ और दमकल विभाग की टीम ने मलबे से अब तक 20 लोगों को सुरक्षित जिंदा निकाला है, जिनका इलाज अस्पलाल में चल रहा है.2.कृषि विधेयक पर रविवार को बहस के दौरान राज्यसभा में हंगामा करने वाले आठ विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. निलंबन के विरोध में सोमवार को निलंबित सांसदों ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने रातभर प्रदर्शन किया. राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश प्रदर्शन कर रहे निलंबित सांसदों के लिए मंगलवार को सुबह चाय लेकर पहुंचे. निलंबित सांसदों ने उप-सभापति की चाय पीने से इनकार कर दिया.3.कृषि सुधार को लेकर राज्यसभा में पारित विधेयकों को लेकर जारी घमासान के बीच केंद्र सरकार रबी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित कर दिया है. सरकार ने डैमेज कंट्रोल की कोशिश करते हुए किसानों को मनाने के लिए रबी फसलों की एमएसपी एक माह पहले ही घोषित कर दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी दी. केंद्र सरकार के नई एमएसपी को मंजूरी देने के तुरंत बाद लोकसभा में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसका ऐलान किया.4.देश से सबसे साफ शहरों में शुमार इंदौर के एमवाय अस्पताल में पहले एक शव 11 दिनों बाद कंकाल में तब्दील हो जाता है, नवजात के शव को मुर्दाघर में रखकर भुला दिया जाता है, उसी शहर के दूसरे अस्पताल में अब मृतक के शव को चूहे कुतर लेते हैं. शहर के यूनिक हॉस्पिटल में कोरोना वायरस के मृत रोगी के शरीर के कुछ हिस्सों को अस्पताल में कथित रूप से चूहों ने कुतर डाला. इंदौर में इतवारिया बाजार के रहने वाले 87 साल के नवीन चंद जैन को सांस लेने में तकलीफ होने पर 17 सितंबर को यूनीक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. रविवार रात करीब 3 बजे उनकी मौत की सूचना दी गई.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time2 days ago
1 संसद सत्र के आठवें दिन लोकसभा और राज्यसभा में कृषि बिलों को लेकर हंगामा हुआ। राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति वेंकैया नायडू ने सोमवार को 8 विपक्षी सांसदों को सदन की कार्यवाही से पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया। इस बीच, कांग्रेस समेत 18 विपक्षी पार्टियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखकर बिलों पर साइन नहीं करने की अपील की। उधर, संसद परिसर स्थित गांधी प्रतिमा पर निलंबित सांसद डेरेक ओ’ब्रायन, राजीव सातव, संजय सिंह, केके रागेश, रिपुन बोरा, डोला सेन, सैयद नजीर हुसैन और इलामारन करीम रात भर धरना देंगे। वे गाना गाकर विरोध जताते दिखे। 2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद से कल देश के किसानों को नये अधिकार देने वाले पारित कानूनों को 21वीं सदी के भारत की जरूरत बताया और कहा कि यह बदलाव किसान और कृषि मंडियों के खिलाफ नहीं है बल्कि देश के उन ताकतवर गिरोहों से किसानों को छुटकारा दिलाने के लिए है जो अब तक उनकी मजबूरी का फायदा उठा रहे थे। उन्होंने ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार में राष्ट्रीय उच्च पथ (एनएच) एवं सेतु निर्माण की नौ परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश की संसद ने कल देश के किसानों को नये अधिकार देनेवाले बहुत ही ऐतिहासिक कानूनों को पारित किया है। 3. कृषि विधेयकों को लेकर किसान और विपक्ष लगातार विरोध कर रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को जवाब देने का मोर्चा संभाला है। पीएम मोदी कई बार कह चुके हैं कि न्यूनतम समर्थन मूल्य खत्म नहीं होगा। कृषि से जुड़े तीन विधेयकों को लेकर जारी विरोध के बीच सरकार विपक्ष को मौका नहीं देना चाहती है। देश में अगले हफ्ते रबी की फसलों के लिए ज्यादा एमएसपी का ऐलान होगा। इस बार तय समय से पहले ही एमएसपी घोषित कर दिया जाएगा। ताकि विपक्ष की बात को गलत साबित किया जाए। 4. महाराष्ट्र की सरकारी नौकरियों और शिक्षा में मराठा आरक्षण पर लगी रोक को खत्म करने के लिए महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। महाराष्ट्र राज्य के कई हिस्से में हो रहे प्रदर्शनों के बीच सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की बड़ी बेंच में इस मामले की सुनवाई कराने के लिए याचिका दायर की है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने साल 2018 के उस कानून को लागू होने से रोक दिया था, जिसमें सरकारी नौकरी और शिक्षा में मराठा समुदाय को आरक्षण देने का प्रावधान था।
279: कृषि बिलों को लेकर संसद में हंगामा, विपक्षी सांसदों के आरोप कितने सही?
Big Story Hindi The Quint
access_time2 days ago
रविवार, २० सितम्बर को संसद में जो अफरा-तफरी का आलम हुआ, उसके बाद 8 सांसदों को एक हफ्ते के लिए RS से सस्पेंड कर दिया गया है. इस सस्पेंशन के पीछे वो सेशन है जिस में किसानों से जुड़े दो ऐसे बिल पारित हुए, जिनके खिलाफ विपक्ष ने जमकर विरोध किया. संसद के उच्च सदन में वो मंज़र देखने को मिला जो शायद ही पहले कभी देखा गया हो. माइक टूटे, कुर्सियां टूटी, किताबें और पर्चे फाड़े गए. और विपक्ष ने सरकार पर ये आरोप भी लगाया कि बीजेपी पार्लियामेंट डेमोक्रेसी का क़त्ल कर रही है. संसद में यही देखते आय हैं कि अहम बिलों पर विपक्ष को वोटिंग का अधिकार दिया जाता है, और एक हेल्दी डिसकशन बाद वोटिंग के आधार पर ही बिल पास होता है. लेकिन जब चर्चा की गुंजाइश ही ख़त्म कर दी जाय तो उसका मतलब क्या है? आज बिग स्टोरी में संसद के वो नियम और कानून दोबारा समझेंगे जिन्हे शायद कभी स्कूल में पढ़ा होगा, लेकिन अब भूल गए हैं. पॉडकास्ट में पार्लियामेंट डेमोक्रेसी से जुड़े कुछ बेसिक चीज़ें रिफ्रेश करने के लिए सुनिए सीनियर जर्नलिस्ट और पोलिटिकल एनालिस्ट, जावेद अंसारी को. और साथ ही सुनिए पार्लिअमेंट्री रिसर्च सर्विस (PRS) के चक्षु रॉय को भी. रिपोर्ट: फ़बेहा सय्यद वॉइस ओवर: नमन मिश्रा असिस्टेंट एडिटर: मुकेश बौड़ाई म्यूजिक: बिग बैंग फज
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time3 days ago
1. भारत औऱ चीन के बीच सीमा विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि संसद में रक्षा मंत्री ने यह भी माना था कि यह मामला इतना आसान नहीं है। उन्होंने कहा था कि इसका हल बातचीत से ही निकाला सकता है लेकिन सीमा पर शांति जरूरी है। इसी क्रम में सोमवार को एक बार फिर दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बातचीत होने जा रही है। यह कोर कमांडर स्तर की छठी वार्ता होगी। खास बात यह है कि इसमें विदेश मंत्रालय का एक वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होगा।2. देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारें एहतियाती कदम उठा रही हैं ताकि कोरोना पर काबू किया जा सके. छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ राजधानी रायपुर समेत 10 जिलों में सोमवार से एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है. संभवत: इतने लंबे समय के लिए फिर से लॉकडाउन लगने वाला छत्तीसगढ़ पहला राज्य होगा. साथ ही राजधानी रायपुर को 28 सितंबर तक कंटेनमेंट जोन भी घोषित किया गया है.3 अनलॉक-4 के तहत 21 सितंबर से देशभर में स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने की अनुमति मिल गई है. देशभर में कई राज्य जहां आंशिक रूप से स्कूल खोल रहे हैं, वहीं कई राज्यों ने कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए अभी भी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए SOP (Standard of Procedure) के तहत कहा गया है कि 21 सितंबर से देशभर के स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों और 50 फीसदी स्टाफ के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं. इसमें कहा गया है कि कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के बच्चों को स्कूल आने की अनुमति होगी. हालांकि, कंटेनमेंट ज़ोन के तहत आने वाले स्कूल बंद ही रहेंगे. स्कूल आने वाले बच्चों को अपने टीचरों का निर्देशन और अभिभावकों की लिखित इजाजत लेनी होगी. 4. कोरोना काल ने दुनिया को ऐसे-ऐसे दिन दिखाए हैं, जिसकी किसी ने कभी कल्पना नहीं की थी। भारत में महामारी को फैलने से रोकने के लिए मार्च में ही केंद्र सरकार ने लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था। इसके बाद तमाम शैक्षणिक संस्थान, कंपनिया और पर्यटन स्थल भी अनिश्चितकाल के लिए बंद हो गए। आगरा का प्रसिद्ध ताजमहल भी उन्हीं में से एक है लेकिन मार्च में बंद किए जाने के 6 महीने बाद ताज के पर्यटकों के लिए सोमवार का दिन खुशियां लेकर आया।
197: 21 सितंबर की खबरें | City's hospitality business takes 300cr hit | Recovery rate is greater than infection rate | Premium bus services stopped temporarily |
लखनऊ स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए, शहर का आतिथ्य व्यवसाय 300cr हिट लेता है, शादियों और विवाह समारोहों के लिए बुकिंग में गिरावट। | रिकवरी दर शहर में कोरोना की संक्रमण दर से अधिक है। VOLVO और SCANIA जैसी प्रीमियम बस सेवाएं शहर में अस्थायी रूप से बंद हो गईं।
201: 21 सितंबर की खबरें | Kanpur Smart City work begins | Trains to Delhi at higher speeds | Relief from humidity from 23rd |
कानपुर स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए, कानपुर स्मार्ट सिटी का काम शुरू, सिंगापुर और नीदरलैंड समर्थन प्रदान करेंगे। दिल्ली रूट पर ट्रेनें अधिक गति से चलेंगी। मौसम विभाग से नमी से राहत 23 तारीख, मौसम विभाग |
194: 21 सितंबर की खबरें | Taj Mahal Opens its doors | NGT will conduct Green survey | Religious sites open from October
आगरा स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए, ताजमहल ने आज पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए। एनजीटी आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के लिए ग्रीन सर्वे करेगा। आगरा में पहली अक्टूबर से धार्मिक स्थल खुलेंगे।
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time3 days ago
1.किसान बिल को लेकर राज्यसभा में रविवार को हुए हंगामे के चलते तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन सहित आठ विपक्षी सांसदों को सोमवार को निलंबित कर दिया गया है. निलंबित सांसदों ने सदन छोड़ने से इनकार कर दिया है. सरकार की ओर से विपक्षी सांसदों को निलंबित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया गया था. जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनमें टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, डोला सेन, राजीव साटव समेत अन्य शामिल हैं.2.पीएम ने 'कल देश की संसद ने, देश के किसानों को नए अधिकार देने वाले बहुत ही ऐतिहासिक कानूनों को पारित किया है. मैं देश के लोगों को, देश के किसानों, देश के उज्ज्वल भविष्य के आशावान लोगों को भी इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. ये सुधार 21वीं सदी के भारत की जरूरत हैं.' पीएम ने इन विधेयकों को लेकर उठे हंगामे का जिक्र करते हुए विपक्ष पर हमला भी बोला.3.भारत और चीन की सेनाओं के बीच कोर कमांडरों की छठे दौर की वार्ता सोमवार को होने का कार्यक्रम है. इसमें मुख्य रूप से पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के सौनिकों को पीछे हटाना और तनाव घटाने पर बनी पांच सूत्री सहमति के क्रियान्वयन पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित किया जाएगा. सरकारी सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से चीन की ओर मोल्दो में सुबह नौ बजे यह वार्ता शुरू होने वाली है. सूत्रों ने बताया कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल में पहली बार विदेश मंत्रालय से एक संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी के इसमें हिस्सा होने की उम्मीद है.4.मुंबई से सटे भिवंडी के धामनकर नाका के पास पटेल कंपाउंड इलाके में सोमवार सुबह एक 3 मंजिला इमारत ढह गई, इस हादसे में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 20-25 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. हादसा सुबह करीब 3 बजकर 40 मिनट पर हुआ. स्थानीय निवासी और दमकल विभाग राहत कार्य मे जुटा है. एनडीआरएफ भी घटना स्थल पर पहुंच चुकी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार जिलानी नामक इस बिल्डिंग के मलबे से अब तक 20 लोगों को निकाला जा चुका है.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time3 days ago
1.मुंबई से सटे भिवंडी के धामनकर नाका के पास पटेल कंपाउंड इलाके में सोमवार सुबह एक 3 मंजिला इमारत ढह गई, इस हादसे में अब 8 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 20-25 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. हादसा सुबह करीब 3 बजकर 40 मिनट पर हुआ.2.राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, दमकल और पुलिस टीमें राहत कार्य में जुटी हुई हैं. एनडीआरएफ के प्रमुख सत्य प्रधान ने ट्वीट करके बताया कि कम से कम 20 लोगों के फंसे होने की आशंका है. कहा जा रहा है कि करीब 20 परिवार इस इमारत में रहते थे. इमारत 40 साल पुरानी बताई जा रही है.3.कल भारी हंगामे के बाद आज फिर राज्यसभा में कृषि से जुड़ा तीसरा आवश्यक संशोधन बिल पेश किया जाएगा, लोकसभा में पहले ही इस बिल को पास कर दिया है,इस बिल को लेकर भी राज्यसभा में हंगामे के आसार हैं.4. इससे पहले कृषि से जुड़े दो विधेयक रविवार को राज्य सभा में ध्वनिमत से पारित हो गए. ये विधेयक लोकसभा में पहले ही पास हो चुके हैं. अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद ये कानून का रूप ले लेंगे. लेकिन इसके साथ ही इन विधेयकों को लेकर संसद से लेकर सड़क तक पर विरोध की आवाजें उठ रही हैं. एक तरफ विपक्षी दल राज्य सभा में इस बिल को लेकर वोटिंग की मांग कर रहे थे तो वहीं पंजाब और हरियाणा में किसान जगह जगह इसके खिलाफ सड़क पर थे.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time4 days ago
1. देशभर में विवादों के बीच कृषि बिल को राज्यसभा में रविवार को पेश किया गया और पास कर दिया गया. राज्यसभा में विपक्ष के लगातार विरोध के बीच कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020, कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020 पारित किया गया.इससे पहले बिल पेश करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि बिल का एमएसपी से कोई मतलब नहीं है. यह दोनों अलग अलग है. एमएसपी आगे भी जारी रहेगी.2. संसद के मानसून सत्र की आज 7वां दिन है। कृषि से जुड़े तीन विधेयकों पर आज संसद की अंतिम मुहर लग गई है। विपक्ष के भारी हंगामे के बीच राज्यसभा में कृषि बिल ध्वनि मत से पास हो गया है। लोकसभा से ये बिल पहले ही पास हो चुके हैं। बिल के खिलाफ विपक्ष के सांसदों ने वेल में उतरकर जोरदार हंगामा किया। टीएमसी सांसद डेरेक ओ' ब्रायन ने राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश से सामने रूल बुक को भी फाड़ दिया। राज्यसभा काी कार्यवाही को कल तक के लिए स्थदगि‍त कर दिया गया है। 3. किसान बिल के समर्थन में उतरे किसान. संसद के बाहर किया बिल का समर्थन. नरेन्द्र सिंह तोमर को पहनाई पगड़ी.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time4 days ago
1. राज्यसभा में कृषि बिल पर फंसा पेंच, बीजेडी ने बिल को सलेक्ट कमिटी में भेजने की वकालत.2.कृषि सुधार से जुड़े तीन विधेयकों में से दो विधेयकों को आज राज्यसभा पेश किया गया. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विधेयकों को सदन में रखा.इस बिल पर चर्चा करते हुए कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने बिल को किसानों की आत्मा पर प्रहार करार दिया है. बाजवा ने कहा, "बिल को समर्थन देने का मतलब किसानों के डेथ वारंट पर दस्तखत करने जैसा होगा.3..संसद का मानसून सत्र एक अक्तूबर से पहले ही खत्म करने पर विचार हो रहा है. सरकार और विपक्ष में भी इस बारे में चर्चा हुई है. बताया जाता है कि बीएसी बैठक में मानसून सत्र जल्द समाप्त करने पर सहमति बन गई है. दो मंत्रियों और एक बीजेपी सांसद के सत्र के दौरान कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने के बाद मानसून सत्र को तय अवधि से पहले समाप्त करने पर विचार किया जा रहा है.4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है. कोरोना वायरस संक्रमण के मौजूदा चिंताजनक हालात को लेकर यह बैठक होगी. यह बैठक 23 सितंबर को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से होगी. इस बैठक में दिल्ली, यूपी, आंध्र प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र समेत सात राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time4 days ago
1. कृषि बिल आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा. आंकड़ों के आधार पर केंद्र सरकार को इन विधेयकों को पास कराने के लिए 122 सांसदों का साथ चाहिए होगा. बीजेपी और एनडीए के सहयोगी दलों को मिलाकर (शिरोमणि अकाली दल इसमें शामिल नहीं है) यह संख्या 105 हो रही है. AIADMK के 9 सांसद विधेयकों का समर्थन कर चुके हैं, जिन्हें मिलाकर संख्याबल 114 हो रहा है. जिसके बाद एनडीए को 8 सांसदों का समर्थन और चाहिए होगा.2.संसद का मानसून सत्र एक अक्तूबर से पहले ही खत्म करने पर विचार हो रहा है. सरकार और विपक्ष में भी इस बारे में चर्चा हुई है. बताया जाता है कि बीएसी बैठक में मानसून सत्र जल्द समाप्त करने पर सहमति बन गई है. दो मंत्रियों और एक बीजेपी सांसद के सत्र के दौरान कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने के बाद मानसून सत्र को तय अवधि से पहले समाप्त करने पर विचार किया जा रहा है.3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है. कोरोना वायरस संक्रमण के मौजूदा चिंताजनक हालात को लेकर यह बैठक होगी. यह बैठक 23 सितंबर को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से होगी. इस बैठक में दिल्ली, यूपी, आंध्र प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र समेत सात राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे.4.राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने शनिवार को यहां मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की. सूत्रों ने कहा कि दोनों सत्ताधारी गठबंधन सहयोगियों के बीच बैठक करीब 30 मिनट तक चली। कोरोना वायरस की स्थिति के अलावा सत्ताधारी गठबंधन के समक्ष एक और अहम मुद्दा यह है कि उच्चतम न्यायालय द्वारा मराठा आरक्षण के क्रियान्वयन पर लगाई गई रोक पर कैसे प्रतिक्रिया दी जाए.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time5 days ago
1. नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने शनिवार सुबह छापेमारी की बड़ी कार्रवाई की. एनआईए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में कई ठिकानों पर छापेमारी की. इस दौरान, पाकिस्तानी आंतकी संगठन अलकायदा से जुड़े 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है. 2. छापेमारी में एनआईए ने पश्चिम बंगाल से 6 और केरल से 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. आतंकियों के कब्जे से डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी हथियार, घर में विस्फोटक उपकरण बनाने से जुड़े कागजात समेत भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है. जानकारी के मुताबिक, एनआईए को पश्चिम बंगाल और केरल समेत देश के विभिन्न हिस्सों में अलकायदा के अंतरराज्यीय मॉड्यूल के बारे में पता चला था. यह ग्रुप निर्दोष लोगों की जान लेने के उद्देश्य से भारत में महत्वपूर्ण स्थानों पर आतंकी हमलों की साजिश रच रहा था. 3. भारतीय सेना ने 18 जुलाई को जम्मूआ-कश्मीनर के शोपियां में हुए 'विवादित' एनकाउंटर मामले में शामिल जवानों को दोषी माना है. सेना ने कहा है कि आरोपी जवानों पर आर्मी एक्टह के तहत अनुशासनात्महक कार्रवाई शुरू की जा रही है. इस एनकाउंटर में तीन आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था. दूसरी ओर स्थाकनीय लोगों और परिजनों ने आरोप लगाया था कि 'कथित एनकाउंटर' में मारे गए तीनों लोग कजिन थे और शोपियां में श्रमिक के तौर पर काम कर रहे थे.4. एनकाउंटर के बाद के इन तीनों युवकों के सोशल मीडिया पर फोटो आने के बाद विवाद गहरा गया था. परिवार ने इनकी पहचान तीन कजिन के रूप में की थी जो शोपियां जिले के चौगाम गांव के किराए के घर से लापता हो गए थे. परिवार के अनसार, 17 वर्षीय अबरार, 25 वर्षीय इम्तियाज और 20 वर्षीय अबरार अहम श्रमिक थे और काम के लिए शोपियां गए थे.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time5 days ago
1. नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने शनिवार सुबह छापेमारी की बड़ी कार्रवाई की. एनआईए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में कई ठिकानों पर छापेमारी की. इस दौरान, पाकिस्तानी आंतकी संगठन अलकायदा से जुड़े 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है.2. छापेमारी में एनआईए ने पश्चिम बंगाल से 6 और केरल से 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. आतंकियों के कब्जे से डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी हथियार, घर में विस्फोटक उपकरण बनाने से जुड़े कागजात समेत भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है. जानकारी के मुताबिक, एनआईए को पश्चिम बंगाल और केरल समेत देश के विभिन्न हिस्सों में अलकायदा के अंतरराज्यीय मॉड्यूल के बारे में पता चला था. यह ग्रुप निर्दोष लोगों की जान लेने के उद्देश्य से भारत में महत्वपूर्ण स्थानों पर आतंकी हमलों की साजिश रच रहा था. 3. भारतीय सेना ने 18 जुलाई को जम्मूआ-कश्मीनर के शोपियां में हुए 'विवादित' एनकाउंटर मामले में शामिल जवानों को दोषी माना है. सेना ने कहा है कि आरोपी जवानों पर आर्मी एक्टह के तहत अनुशासनात्महक कार्रवाई शुरू की जा रही है. इस एनकाउंटर में तीन आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था. दूसरी ओर स्थाकनीय लोगों और परिजनों ने आरोप लगाया था कि 'कथित एनकाउंटर' में मारे गए तीनों लोग कजिन थे और शोपियां में श्रमिक के तौर पर काम कर रहे थे.4. एनकाउंटर के बाद के इन तीनों युवकों के सोशल मीडिया पर फोटो आने के बाद विवाद गहरा गया था. परिवार ने इनकी पहचान तीन कजिन के रूप में की थी जो शोपियां जिले के चौगाम गांव के किराए के घर से लापता हो गए थे. परिवार के अनसार, 17 वर्षीय अबरार, 25 वर्षीय इम्तियाज और 20 वर्षीय अबरार अहम श्रमिक थे और काम के लिए शोपियां गए थे.
एनएल चर्चा 134: संसद सत्र से अपेक्षा और अन्य घटनाएं
NL Charcha Newslaundry
access_time5 days ago
एनएल चर्चा का 134वां अंक संसद के मानसून सत्र में कोविड-19 के मद्देनजर किए गए बदलावों और सरकार द्वारा अध्यादेशों के जरिए लागू किए गए नए कानूनों पर केंद्रित रहा. इस दौरान सरकार की कृषि नीति से नाराज़ होकर बरवक़्त एनडीए में भाजपा की सबसे पुरानी सहयोगी अकाली दल ने विरोध शुरू कर दिया है, अकाली दल के कोटे से केंद्र सरकार में मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इस्तीफ़ा, भारत- चीन के बिगड़ते रिश्ते, और कृषि नीतियों के दीर्घकालिक प्रभाव का जिक्र भी हुआ. इस बार की चर्चा में खास मेहमान साकेत सूर्या जुड़े, जिनका संबंध पीआरएस लेजिस्लेटिव से है. यह संस्था, संसद की गतिविधियों और नीतियों पर शोध और विश्लेषण का काम करती है. न्यूज़लॉन्ड्री के सह संपादक शार्दुल कात्यान भी चर्चा में शामिल हुए. इस अंक का संचालन न्यूज़लॉन्ड्री के एसोसिएट एडिटर मेघनाद एस ने किया. See acast.com/privacy for privacy and opt-out information.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time5 days ago
1.विवादों से घिरा कृषि विधेयक अब रविवार को राज्यसभा में पेश होगा, केंद्र सरकार इसे पहले ही लोकसभा में पास करवा चुकी है. राज्यभा में केंद्र सरकार को इस बिल को पास कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, दरअसल, केंद्र का विरोध कर रहे अकाली दल के राज्यसभा में तीन सांसद हैं और उन्हें इसके विरोध में वोट करने के निर्देश दिए गए हैं.2.भारतीय सेना ने 18 जुलाई को जम्‍मू-कश्‍मीर के शोपियां में हुए 'विवादित' एनकाउंटर मामले में शामिल जवानों को दोषी माना है. सेना ने कहा है कि आरोपी जवानों पर आर्मी एक्‍ट के तहत अनुशासनात्‍मक कार्रवाई शुरू की जा रही है. इस एनकाउंटर में तीन आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था.3.भारत में पिछले 46 दिनों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. बीते 24 घंटे में दुनिया में कोरोना के 3 लाख से ज्यादा मामले सामने आए और इनमें 31.87 फीसद मामले सिर्फ भारत के हैं. वहीं इस दौरान पूरी दुनिया में 6000 से ज्यादा मौतें हुई हैं, जिनमें 1174 लोगों की जान अकेले भारत में गई.4.दिल्ली में कोरोना मरीजों के एक्टिव मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, यहां ये मरीज 32000 से ज्यादा हो गए हैं. राजधानी में बीते 24 घंटे में 4127 नए मामले सामने आए हैं और 30 मरीजों की मौत हुई है. वहीं रिकवरी रेट 84.44 फीसदी है.5.दिल्ली में सभी स्कूल 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार ने इस बारे में आदेश जारी किया है. दिल्ली सरकार के इस आदेश का यह मतलब है कि 21 सितंबर से जो 9 से 12वीं क्लास के छात्रों के लिए आंशिक रूप से स्कूल खोलने की बात कही थी, वह भी रद्द कर दी गई है. अब केवल ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगी. कोरोना वायरस महामारी के चलते दिल्ली में मार्च से स्कूल बंद हैं.
278: सोशल मीडिया कंपनियों के लिए कैसे बन जाते हैं हम एक 'प्रोडक्ट'
Big Story Hindi The Quint
access_time6 days ago
'द सोशल डिलेमा' डेढ़ घंटे का एक डोक्यू-ड्रामा है जिसे देखते-देखते आपको उन सवालों का भी जवाब मिल सकता है जो आपने कभी शायद पूछे भी न हों या फिर उनके बारे में कभी खयाल तक न आया हो. मसलन फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हम 'फ्री' में अकाउंट बना तो लेते हैं, लेकिन लेकिन हमें ये अंदाजा भी नहीं लगता कि हमारा 'सो-कॉल्ड फ्री अकाउंट' ही वो करेंसी है जिसकी इन कम्पनीज को जरूरत है. और इसी वजह से हम इनके लिए केवल यूजर नहीं बल्कि एक प्रोडक्ट हैं. इस फिल्म में फेसबुक और उबर में काम करने वाला एक पूर्व कर्मचारी भी कहता है कि सोशल मीडिया पर यूजर दरअसल कम्पनीज के लिए 'लैब रैट' होते हैं. आखिर ये कैसा एक्सपेरिमेंट चल रहा है जिसका हमें पता नहीं चल पा रहा? आखिर किस तरह हम से ये बात छुपाई जाती है कि हम इस यूनिवर्सल साइबर एक्टिविटी में फ्यूल का काम कर रहे हैं? इसमें कोई एथिक्स हैं भी या नहीं? आखिर इससे कैसे बचें, और हमें कौन बचाएगा? इन में से कुछ सवालों के जवाब जो दिए जा सकते हैं वो आज बिग स्टोरी में समझेंगे ऑल्ट न्यूज़ फैक्ट चेकिंग वेबसाइट के सम्पादक, प्रतीक सिन्हा से. और साथ ही बात करेंगे जसप्रीत बिंद्रा से जो बड़ी कम्पनीज को डिजिटल और टेक्नोलॉजी के मामलों में सलाह देते हैं. रिपोर्ट: फ़बेहा सय्यद गेस्ट: प्रतीक सिन्हा, फैक्ट चेकिंग वेबसाइट ऑल्ट न्यूज़ के सम्पादक; जसप्रीत बिंद्रा, डिजिटल और टेक्नोलॉजी मामलों के विशेषज्ञ इनपुट्स: सायरस जॉन असिस्टेंट एडिटर: मुकेश बौड़ाई म्यूजिक: बिग बैंग फज
193: 18 सितंबर की खबरें | Railway zone players troubled due to corona pandemic | All details to be registered before entrying Taj Mahal | Passangers feel relieved because of clone trains |
आगरा स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए, कोरोना के कारण रेल मंडल के खिलाड़ी परेशान। ताज महल में एंट्री से पहले दर्ज होगा पूरा दौरा। क्लोन ट्रेन के कारण यात्रियों को राहत।
196: 18 सितंबर की खबरें | Indian Army Recruitment rally for medical has begun | Cleanliness drive on Lucknow Junction | CM has asked for details of vacant positions |
लखनऊ स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए, सेना भर्ती रैली का मेडिकल शुरू। लखनऊ जंकशन पर स्वछता अभियान। मुख्यमंत्री ने खाली पदो का ब्यौरा मांगा।
200: 18 सितंबर की खबरें | Re-opening of zoo from 22nd Sept | Now book hotels and taxis along with E-Rail tickets | LED lighting to be set up from Phoolbagh to Atalghat |
कानपुर स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए, 22 सितम्बर से दर्शकों के लिए चिड़िया घर वापस खुलेंगे। ई-रेल टिकट के साथ अब होटल और टैक्सी की भी बुक करवाई जा सकती हैं। फूलबाग से ले कर अतालगढ़ तक की रॉड पर एल. ई. डी लाइटे लगवाई जाएंगी।
कहानी रॉ के डबल एजेंट की
विवेचना BBC Hindi Radio
access_time6 days ago
भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसी रॉ के डबल एजेंट रबिंदर सिंह ने भारत से भागकर अमरीका में शरण ली थी.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time6 days ago
1.एनडीए में बीजेपी के सबसे पुराने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के कोटे से मंत्री हरसिमरत कौर बादलने गुरुवार को इस्‍तीफा दे दिया. इसके बाद एनडीए के एक और सहयोगी जननायक जनता पार्टी पर साथ छोड़ने का दबाव बढ़ रहा है. हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी की सरकार है. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट किया, 'दुष्यंत जी हरसिमरत कौर बादल की तरह आपको भी कम से कम डिप्टी सीएम की पोस्ट से इस्तीफा दे देना चाहिए. आपको किसानों से ज्यादा अपनी कुर्सी प्यारी है.'2.बिहार में बीजेपी और नीतीश कुमार की पार्टी बराबर बराबर विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती हैं. रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी को बीजेपी के कोटे से और जीतन राम मांझी को जेडीयू के कोटे से सीटों पर लड़ने की अनुमति मिलेगी.3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनावों के पहले कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया है और कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन करते हुए इसे राष्ट्र को समर्पित किया है. कोसी महासेतु परियोजना को 2003-04 में केंद्र सरकार ने मंजूरी दी थी. इसकी लंबाई 1.9 किलोमीटर है और इसके निर्माण में 516 करोड़ रुपए की लागत आई है.4.महाराष्ट्र सरकार ने गृह विभाग के प्रधान सचिव (विशेष) अमिताभ गुप्ता समेत 50 से ज्यादा आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया. गुप्ता अब पुणे के नए पुलिस आयुक्त होंगे.5.कोरोनाकाल में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना फेल साबित हो रही है. आयुष्मान योजना के तहत पांच महीनों में महज 17000 लोगों का ही प्राइवेट अस्पतालों में इलाज संभव हो पाया. कार्ड होने के बावजूद लोगों को निजी अस्पतालों ने इलाज के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time6 days ago
1.सरकार के कृषि अध्‍यादेशों को लेकर केंद्र की एनडीए सरकार में मतभेद साफ तौर उभरते नजर आ रहे हैं. राष्‍ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन में बीजेपी के सबसे पुराने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के कोटे से मंत्री हरसिमरत कौर बादल इस मुद्दे पर इस्‍तीफा दे दिया है. किसानों से संबंधित तीन विधेयकों को लेकर पंजाब के किसानों में असंतोष बढ़ता जा रहा है.2.केंद्र सरकार संसद के मौजूदा मानसून सत्र में किसानों से संबंधित कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा प्रदान करना) विधेयक, 2020, कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक और आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020 लेकर आई है. यह बिल गुरुवार को लोकसभा में पास पारित हो गया.3.सेना ने सजगता का परिचय देते हुए जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलवामा जैसे हमले को नाकाम कर दिया है. जम्‍मू-कश्‍मीर हाईवे के पास से 52 किलोग्राम विस्‍फोटक बरामद किया गया है. आतंकियों की योजना इस विस्‍फोटक की मदद से पुलवामा जैसे आतंकी वारदात को अंजाम देने की थी, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.4.केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को ऑल इंडिया ऑफ इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज कर दिया गया. सोमवार से वे संसद के मॉनसून सत्र में मौजूद रह सकते हैं. शाह को कोविड-19 से उबरने के बाद फिर से चेकअप के लिए अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था.5.देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना के मामलों में आए उछाल का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4432 नए मामले सामने आए हैं और 38 लोगों की इस दौरान मौत हुई है. इसके साथ ही दिल्‍ली में कोरोना के कुल मामलों की संख्‍या 2,34,701 हो गई है.
बड़ी खबरें
NDTV HINDI NEWS NDTV
access_time6 days ago
1.भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव के मुद्दे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्‍यसभा में बयान दिया. उन्‍होंने जोर देकर कहा कि दुनिया की कोई ताकत भारतीय सेना को पेट्रोलिंग से पहीं रोक सकती. उन्‍होंने साफ किया कि यथास्थिति में बदलाव की चीन की कोशिश में किसी भी सूरत में मंजूर नहीं है.2.जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ में तीन आतंकी मार गिराए हैं. बुधवार (16 सितंबर) की देर रात श्रीनगर के बटमालू क्षेत्र में हुई मुठभेड़ में फायरिंग के दौरान एक महिला की भी मौत हो गई, जबकि सुरक्षाबलों के दो जवान घायल हो गए. पुलिस ने मुठभेड़ में तीन दहशतगर्दों के मारे जाने की पुष्टि की है.3.सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में बनाई गई दिल्ली एम्स डॉक्टर की एक अहम बैठक. जिसमें सुशांत के पोस्टमार्टम रिपोर्ट और अन्य रिपोर्ट पर बातचीत हुई. वहीं 20 सितंबर को अहम बैठक होगी.4.बॉलीवुड में ड्रग्स मामले को लेकर रकुल प्रीत सिंह का भी नाम आना शुरू हो गया था, जिसे लेकर एक्ट्रेस ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की. वहीं, दिल्ली उच्च न्यायालय ने अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह की उस याचिका पर बृहस्पतिवार को केंद्र से जवाब मांगा जिसमें उन्होंने रिया चक्रवर्ती ड्रग मामले से उन्हें जोड़ने वाली मीडिया रिपोर्टों पर रोक लगाने की मांग की है.5.राजस्थान के उदयपुर के लक्ष्मी विलास पैलेस होटल के विनिवेश से जुड़े साल 2002 के एक भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी का नाम आया है. केंद्रीय जांच एजेंसी की एक स्पेशल कोर्ट ने मामले में शौरी का नाम मुख्य आरोपी के तौर पर लिया है. कोर्ट ने कहा है कि इस मामले में अरुण शौरी, पूर्व नौकरशाह प्रदीप बैजल और हॉटेलियर ज्योत्सना सूरी के खिलाफ केस दर्ज होना चाहिए.
277: सरकार के 3 अध्यादेशों का विरोध- किसानों का क्या फायदा, क्या नुकसान
Big Story Hindi The Quint
access_time7 days ago
किसानों को लेकर केंद्र सरकार के तीन ऐसे अध्यादेश लाई है, जिनसे देशभर के हजारों किसान गुस्से में हैं. केंद्र के इन कानूनों का विरोध तेज हो चुका है और किसान सड़कों पर उतरने लगे हैं. इस विरोध ने एक बार फिर किसान आंदोलन का रूप ले लिया है. मानसून सत्र शुरू होने से कई हफ्ते पहले केंद्र सरकार की तरफ से कृषि क्षेत्र से जुड़े कुछ अध्यादेश लाए गए. जिन्हें बिल के तौर पर पेश कर इस सत्र में ही पास कराने की योजना है. लेकिन हरियाणा से लेकर पंजाब तक और अन्य राज्यों के किसान इसे किसान विरोधी बता रहे हैं और उग्र प्रदर्शन शुरू हो चुके हैं. किसानों का कहना है कि इस तरह के कानून लाकर सरकार मंडी ख़त्म करना चाहती है, msp और फार्म स्टॉक की लिमिट ख़त्म करना चाहती है ताकि बड़ी कंपनियां एग्रीकल्चर सेक्टर में आ पाएं और किसान से कम दामों में फसल खरीदकर  जितना चाहें उतना अपने पास जमा करें और बाद में अपने हिसाब से महंगा करके बेचें। तो आज इन तीन ऑर्डिनन्सेस के बारे में जानेंगे और साथ ही बात करेंगे प्याज के निर्यात पर लगे बैन की. बताएंगे कि कैसे निर्यात पर लगी इस रोक ने प्याज किसानों को सड़क पर लगाकर खड़ा कर दिया है. रिपोर्ट: फ़बेहा सय्यद गेस्ट: देविंदर शर्मा, कृषि विशेषज्ञ; राकेश टिकैट, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता; जी. चंद्रशेखर, कृषि एक्सपर्ट इनपुट्स: वैभव पालिनिटकर और रौनक कुकड़े असिस्टेंट एडिटर: मुकेश बौड़ाई म्यूजिक: बिग बैंग फज
195: 17 सितंबर की खबरें | Lucknow-Kanpur corridor will now be one region | Tribhuvan bridge construction begins | Load balancing of transformers announced across the city|
लखनऊ स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए, लखनऊ-कानपुर कॉरिडोर अब एक क्षेत्र होगा, नाम बदलकर राजधानी क्षेत्र बनाया जाएगा। त्रिभुवन पुल का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्गों पर नवीकरण और बढ़ती सुरक्षा के एक भाग के रूप में शुरू होता है। मंत्री द्वारा घोषित ट्रांसफार्मर की लोड संतुलन दिवाली से पहले होगा |
199: 17 सितंबर की खबरें | Work on Kanpur Metro in full swing | 8 Pairs of clone trains allotted to the city |  Ganga river front in the city |
कानपुर  स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए,  कानपुर मेट्रो पर काम जोरों पर, नई ओवरहेड लाइन लगभग तैयार | शहर को आवंटित 8 ट्रेनों के जोड़े, प्री बुकिंग जल्द ही खुलेंगे। शहर में गंगा रिवर फ्रंट प्रस्तावित किया गया है।
192: 17 सितंबर की खबरें | 4 Clone trains alloted to Agra | 144 year old land map recovered | New train lines towards Nainital |
आगरा स्मार्ट न्यूज़ के इस एपिसोड में सुनिए, 4 क्लोन ट्रेनें आगरा को आवंटित की गई हैं। अवैध जमीन कब्जाने के लिए 144 साल पुराना जमीन का नक्शा बरामद आगरा से नैनीताल की ओर नई रेल लाइन प्रस्तावित की गई है।